The Mentos Guruji

Hello friends. my name is Rohan Kumar. I warmly welcome you to my official website. On this official website you will find different types of Articles. I will continue to get your full support like this. I hope so from you. Thank you ❤️🙂

Breaking

19 November 2020

Chhath Puja Celebration 🙏🌺🌅🌞🙏😊

आप तमाम छठी माई के भक्तों को महापर्व छठ पूजा की हार्दिक-हार्दिक शुभकामनाएं। 🙏🌺🌅🌞🙏😊

महापर्व छठ पूजा 

उत्तर पूर्वी भारत मे मनाया जाने वाला एक प्रमुख पर्व है।

छठ पर्व, छठ या षष्‍ठी पूजा कार्तिक शुक्ल पक्ष के षष्ठी को मनाया जाने वाला एक हिन्दू पर्व है। सूर्योपासना का यह अनुपम लोकपर्व मुख्य रूप से बिहार, झारखण्ड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में और नेपाल (देश) के तराई क्षेत्रों में मनाया जाता है। कहा जाता है यह पर्व बिहारीयों का सबसे बड़ा पर्व है। ये उनकी संस्कृति है। छठ पर्व बिहार मे बड़े धुम धाम से मनाया जाता है। ये एक मात्र ही बिहार या पूरे भारत का ऐसा पर्व है जो वैदिक काल से चला आ रहा है और ये बिहार कि संस्कृति बन चुका हैं। यहा पर्व बिहार कि वैदिक आर्य संस्कृति कि एक छोटी सी झलक दिखाता हैं। ये पर्व मुख्यः रुप से ॠषियो द्वारा लिखी गई ऋग्वेद मे सूर्य पूजन, उषा पूजन और आर्य परंपरा के अनुसार बिहार मे यहा पर्व मनाया जाता हैं।

 

                                     महापर्व छठ पूजा                          



आधिकारिक नाम :- छठ पूजा।

अन्य नाम :-  छठ, सूर्य व्रत, उषा पूजा, छठी प्रकृति माई के पूजा, छठ पर्व, डाला छठ, डाला पूजा, सूर्य षष्ठी।

अनुयायी :- हिन्दू, बिहारी, उत्तर भारतीय, भारतीय प्रवासी।

प्रकार :- हिन्दू।

उद्देश्य :- सर्वकामना पूर्ति।

अनुष्ठान :- सूर्योपासना, निर्जला व्रत।

तिथि :- दीपावली के छठे दिन।

समान पर्व :-ललही छठ, चैती छठ, हर छठ।


बिहार मे हिन्दुओं द्वारा मनाये जाने वाले इस पर्व को इस्लाम सहित अन्य धर्मावलम्बी भी मनाते देखे जाते हैं। धीरे-धीरे यह त्योहार प्रवासी भारतीयों के साथ-साथ विश्वभर में प्रचलित हो गया है। छठ पूजा सूर्य, उषा, प्रकृति,जल, वायु और उनकी बहन छठी म‌इया को समर्पित है ताकि उन्हें पृथ्वी पर जीवन की देवतायों को बहाल करने के लिए धन्यवाद और कुछ शुभकामनाएं देने का अनुरोध किया जाए। छठ में कोई मूर्तिपूजा शामिल नहीं है।


त्यौहार के अनुष्ठान कठोर हैं और चार दिनों की अवधि में मनाए जाते हैं। इनमें पवित्र स्नान, उपवास और पीने के पानी (वृत्ता) से दूर रहना, लंबे समय तक पानी में खड़ा होना, और प्रसाद (प्रार्थना प्रसाद) और अर्घ्य देना शामिल है। परवातिन नामक मुख्य उपासक (संस्कृत पार्व से, जिसका मतलब 'अवसर' या 'त्यौहार') आमतौर पर महिलाएं होती हैं। हालांकि, बड़ी संख्या में पुरुष इस उत्सव का भी पालन करते हैं क्योंकि छठ लिंग-विशिष्ट त्यौहार नहीं है। छठ महापर्व के व्रत को स्त्री - पुरुष - बुढ़े - जवान सभी लोग करते हैं। कुछ भक्त नदी के किनारों के लिए सिर के रूप में एक प्रोस्टेशन मार्च भी करते हैं।


पर्यावरणविदों का दावा है कि छठ सबसे पर्यावरण-अनुकूल हिंदू त्यौहार है। यह त्यौहार नेपाली और भारतीय लोगों द्वारा अपने डायस्पोरा के साथ मनाया जाता है।


शुरुआत


      देव सूर्य मंदिर

(औरंगाबाद बिहार में देव सूर्य मंदिर विश्व शीर्ष सूर्य मंदिर है।)

मान्यता है की देव माता अदिति ने की थी छठ पूजा। एक कथा के अनुसार प्रथम देवासुर संग्राम में जब असुरों के हाथों देवता हार गये थे, तब देव माता अदिति ने तेजस्वी पुत्र की प्राप्ति के लिए देवारण्य के देव सूर्य मंदिर में छठी मैया की आराधना की थी। तब प्रसन्न होकर छठी मैया ने उन्हें सर्वगुण संपन्न तेजस्वी पुत्र होने का वरदान दिया था। इसके बाद अदिति के पुत्र हुए त्रिदेव रूप आदित्य भगवान, जिन्होंने असुरों पर देवताओं को विजय दिलायी। कहते हैं कि उसी समय से देव सेना षष्ठी देवी के नाम पर इस धाम का नाम देव हो गया और छठ का चलन भी शुरू हो गया।


छठ पूजा WhatsApp Status Video 👇👇👇


Status/Video Download Link 👇👇👇



Follow me on 👇👇👇


1. My YouTube Channel Link :- 

                           https://www.youtube.com/channel/thementosguruji


2. My Instagram Link :-

       https://www.instagram.com/thementosguruji


3. My FaceBook Page Link :-

     https://www.facebook.com/thementosguruji


4. My Twitter Link :-

     https://mobile.twitter.com/thementosguruji


5. My Telegram Link :-

     https://t.me/thementosguruji

No comments:

Post a Comment